Tuesday 26 June 2018

Rupees Bearish IT & Pharma Bullish | Ideal Stock


Rupees Bearish IT & Pharma Bullish | Ideal Stock

रुपये में कमजोरी आने से निर्यातकों को फायदा होता हैउन्हें अपने निर्यात के ज्यादा दाम मिलने लगते हैंइसलिए निर्यात आधारित उद्योगों को रुपये की कमजोरी का फायदा मिलेगाइस तरह के उद्योगों में आर्इटी और फार्मा सेक्टर शामिल हैंइनके रेवेन्यू में विदेशी बाजारों की बड़ी हिस्सेदारी होती है.



रुपये का दम फूल रहा है. डॉलर के मुकाबले घरेलू मुद्रा की कीमत 68 को पार कर गई है. अब 70 का स्तर दूर नहीं है. दिसंबर के अंत तक डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा 70 के स्तर तक पहुंच सकती है. र्इटी के पोल के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नीतियों में अनिश्चितता के बीच इस साल रुपया लुढ़कर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच सकता है.
पोल में शामिल करीब तीन-चौथार्इ लोगों ने माना कि दिसंबर के अंत तक रुपया 69 के स्तर पर पहुंच जाएगा. कुछ ने तो इसके 70 तक पहुंच जाने की आशंका जताई.
इस साल तमाम उभरती अर्थव्यवस्थाओं की मुद्राओं में रुपये का प्रदर्शन सबसे कमजोर रहा है. यह अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले करीब 6.7 फीसदी नीचे चुका है. सोमवार को रुपया 68.13 के स्तर पर बंद हुआ था.
फरवरी में भी र्इटी के पोल में रुपये में गिरावट के साफ संकेत दिए गए थे. इसमें भी कहा गया था कि इस साल के अंत तक डॉलर की तुलना में रुपया कमजोर होकर 70 के स्तर के पार जा सकता है.
ड्यूश बैंक, डीबीएस बैंक, बैंक आफ अमेरिका, यस बैंक, आर्इएफए ग्लोबल और एडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज ने स्थानीय मुद्रा के फिसलकर 70 के स्तर के पार जाने का अनुमान जताया था. आइए जानते हैं कि रुपये की कमजोरी से किस तरह का असर पड़ता है.

Try Ideal Stock Free For 2 Days! get at anytime, and learn how to earn profit in stock market with Trusted Investment Advisor. Get quick Profit Booking, market strategies, market updates, and more.