Friday 29 June 2018

गोल्ड रेट टुडे: वायदा बाजार में 4 महीने के निचले स्तर पर सोना

 शुक्रवार को सोने की कीमतों में सीमित दायरे में कारोबार देखने को मिल रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने का अगस्त डिलीवरी कॉन्ट्रैक्ट 30 रुपये या 0.10 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 30,478 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है.
MCX पर सोने का यह स्तर 4 महीने में सबसे कम है. वहीं MCX पर चांदी का भाव 173 रुपये या 0.44 फीसदी की तेजी के साथ 39,290 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है

इसे भी पढ़ें: Nifty ends June expiry 1.28% lower
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों की बात करें तो कॉमैक्स पर सोने का भाव करीब 2 डॉलर की मजबूती के साथ 1253 डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंच गया है. बीते सत्र में सोने का भाव 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था.
नवंबर 2016 के बाद कीमतों के लिहाज से सोने के लिए यह सबसे खराब महीना साबित हुआ है. गुरुवार को विदेशी बाजार में सोने का भाव 1245 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक फिसल गया था.
सोने की कीमतों में लगातार तीसरे हफ्ते गिरावट देखने को मिली है. जून के महीने में सोने की कीमतों में करीब 3.8 फीसदी की गिरावट आई है. कीमतों में गिरावट के लिहाज से दिसंबर 2016 के बाद से सोने के लिए यह सबसे खराब तिमाही साबित हुई है. इसी तरह से विदेशी बाजार में चांदी का दाम करीब 1 फीसदी बढ़कर 16.20 के करीब पहुंच गया है.
जानकारों का कहना है कि अमेरिकी केन्द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने इस साल 3-4 बार ब्याज दरें बढ़ाने के संकेत दिये हैं. इस वजह से सोने की कीमतों में दबाव देखने को मिल रहा है. इसके अलावा रुपये में रिकवरी से सोने-चांदी की कीमतों पर दबाव है.
GET COMMODITY FREE TRIAL VISIT HERE :- INTRADAY COMMODITY / BULLION TIPS