Monday 17 September 2018

Crude Oil Today: कच्चे तेल में लौटी तेजी

IDEAL STOCK. कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौट आई है. वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का भाव 8 सेंट की मजबूती के साथ 78.17 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है, जबकि नायमैक्स पर अमेरिकी कच्चे तेल के बेंचमार्क का भाव 9 सेंट की मजबूती के साथ 69.09 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया है. वहीं घरेलू वायदा बाजार यानी MCX पर कच्चे तेल का भाव एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 5,000 के पार पहुंच गया है.



हालांकि आज शुरुआती कारोबार में कच्चे तेल में गिरावट देखने को मिली थी. आज शुरुआती कारोबार में विदेशी बाजार में ब्रेंट का भाव करीब 16 सेंट की गिरावट के साथ 78 डॉलर के नीचे लुढ़क गया था. इसी तरह आज शुरू में WTI क्रूड का भाव 20 सेंट की नरमी के साथ 68.79 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया था.

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी कितनी टिकाऊ ?

जानकारों का कहना है कि ईरान से सप्लाई घटने की आशंका के चलते कच्चे तेल की कीमतों में तेजी बनी हुई है. जानकारों का ये भी कहना है कि आगे कीमतों में नरमी के संकेत दिख रहे हैं. दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर फिर से करीब 200 अरब डॉलर मूल्य के सामानों के आयात पर शुल्क लगाने के संकेत दिये हैं. इस वजह से कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के आसार हैं.

INTRADAY CRUDE OIL LEVEL :- BUY CRUDEOIL ABOVE 5030 TGT 5050-5070-5090 SL 4990  GET MORE VISIT :- INTRADAY COMMODITY TIPS
इसके अलावा अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ने का अनुमान है. आंकड़ों के मुताबिक, बीते हफ्ते अमेरिकी तेल कंपनियों ने दो आॉयल रिग्स जोड़े हैं. ऑयल रिग्स का इस्तेमाल कच्चे तेल के उत्पादन में होता है. फिलहाल अमेरिका में ऑयल रिग्स की संख्या 749 पर पहुंच गई है. घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में सपोर्ट की सबसे बड़ी वजह रुपये की गिरावट है.

शेयर बाजार सुझाव के लिए आपकी जानकारी अपडेट करें जानकारी अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें