Tuesday 17 July 2018

स्टॉक मार्किट से कैसे पैसा कामये.


Stock Market में कही तरह से सलाह देते हैं की आप ये करिये वो करिये लकिन कुल मिला कर हम सबको लाभ चाहिए तो आज हम आपको कुछ मंत्र बताते हैं जो आपको Market में Profit कमाने में मदद करेंगे:-

समय का इंतजार करें

एक अच्छे Investment Advisor के अनुसार Market  में Investment के लिए हर समय सही वक्त होता है, इसलिए सही समय का इंतजार करें। अगर किसी अच्छे कंपनी के स्टॉक अच्छी कीमत में हैं तो निवेश शुरू कर दें।


कीमत पर जाएं, वैल्यू देखें

कभी भी किसी शेयर में पैसा लगाने के पहले ये देखें कि इस शेयर कीमत ज्यादा है तो यह बेहतर होगा। Investment Advisor का कहना है कि किसी भी शेयर में पैसा लगाने के पहले उस कंपनी का प्रदर्शन देख लें। कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है तो मार्केट के उतार-चढ़ाव से दिक्कत नहीं होगी।

केवल SEBI से रजिस्टर फर्म से ही Tips और Recommendation ले,

अगर आप किसी Investment Advisor के अनुसार आपका पैसा मार्किट में इन्वेस्ट कर रहे हैं  तो ये जरूर सुनिश्चित की वो SEBI(Securities and Exchange Board of India)  हैं या नहीं अगर वो नहीं हैं तो आप उनसे किसी भी प्रकार के Tips और Recommendation  ले


देखा-देखी पैसे लगाएं

अगर आप सिर्फ इस वजह से किसी Stock में पैसा लगा रहे हैं क्योंकि दूसरे भी उसमें पैसा लगा रहे हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं। हमारे अनुसार जब दूसरे लालच में रहे हों तो सतर्क हो जाएं। जब दूसरे सतर्क रुख अपनाने की कोशिश कर रहे हों तो कमाने के बारे में सोचने लगें।

Dividend देने वाली कंपनियों पर रखें नजर

निवेश करने के पहले ये देख लें कि कौन सी कंपनियां रेग्युलर Dividend  दे रही हैं। कोई कंपनी रेग्युलर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उस कंपनी के पास कैश की कमी नहीं है। कैश  सरप्लस वाली कंपनियों का प्रदर्शन भी बेहतर रहता है। 

पूरी रकम एक साथ लगाएं 

प्रॉफिट कमाने का एक नियम है कि पूरा निवेश कभी भी एकसाथ किया जाए। अगर किसी स्टॉक में आप निवेश करना चाहते हैं तो कुल रकम को कुछ हिस्सों में बांट लें और धीरे धीरे खरीददारी करें। अगर स्टॉक में गिरावट आती है तो खरीददारी जारी रख आप खरीद का औसत घटा सकते हैं।

कम कर्ज वाली कंपनियां चुनें

निवेश करने के पहले ये भी देख लें कि किस कंपनी पर कर्ज कम है। कर्ज कम होने से कंपनियों पर कैश को लेकर दबाव नहीं रहता है। टीसीएस और इंफोसिस जैसी कंपनियां इसका उदाहरण हैं।

अफवाहों पर ध्यान दें

स्टॉक्स में निवेश करने के बाद बार-बार स्टॉक्स कीमतों को देखना एक गलत रणनीति है। उसे कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए। स्टॉक मार्केट में अफवाहें खूब चलती हैं। इसलिए इससे बचना जरूरी है। ज्यादा रिटर्न की लालच रखें, अगर आपको 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें।

अगर आपको जरुरत हैं एक अच्छे Investment Advisor के तो Ideal Stock को चुन सकते हैं ये एक SEBI से certificated हैं Ideal Stock का SEBI No. INA000008747. आप Free Trial भी ले सकते हैं यहाँ क्लिक करके Free Stock Tips